fridge kharab ho gaya hai|फ्रिज ख़राब हो गया है

 fridge kharab ho gaya hai|फ्रिज ख़राब हो गया है 




फ्रिज आज के समय मे सबसे मुख्य घरेलू उपकरणों मे से एक है ये फ्रिज मैकेनिकल सिस्टम पर कार्य करता है कंप्रेसर दिल कहलाता है अगर बात करें जब फ्रिज काफ़ी साल चल जाता है उसमे कुछ कुछ समस्याएं आने लगती है गैस लीकेज गैस चौकीग अन्य आदि|अगर आपका फ्रिज चलकर बंद हो गया है तो आप परेशान ना हो fridge kharab ho gaya hai ये लेख आपको काफ़ी कुछ सिखाएगा तो बिना किसी देरी के जानते है m|


1- वोल्टेज चेक करें 


फ्रिज ठीक कार्य करें कंप्रेसर kharab ना हो इसके लिए बेहद ज़रूरी है फ्रिज को 220 वोल्टेज ठीक से मिलती रहे है अगर वोल्टेज का उतार चढ़ाव अधिक हो रहा है तो तुरंत ही फ्रिज बंद करें मैकेनिक से जांच करवाये या फिर वोल्टेज स्टेबलाइज़र का इस्तेमाल करें ये वोल्टेज मेन्टेन कर देगा फ्रिज ठीक कार्य करेगा|

2- रिले ओवरलोड चेक करें 


फ्रिज मे ये डिवाइस कंप्रेसर को चालू और सुरक्षित रखने मे मदद करते है अगर इसमें खराबी आती है तो कंप्रेसर चालू नहीं होगा तो ओरिजनल ही लगवाएं|

3- स्टेबलाइज़र आउटपुट चेक करें 

कई बार होता है फ्रिज ठीक होता है हमारा स्टेबलाइज़र आउटपुट वोल्टेज बिल्कुल भी नहीं देता है जिससे फ्रिज स्टार्ट ही नहीं होता गे आपको इसकी आउटआउट वोल्टेज को चेक करनी चाहिए समस्या होने पर मरम्मत करवाये या नया लगाए |

4- फ्रीज़र चेक करें 

फ्रीज़र मे बर्फ निकालने के चक्कर के कारण फ्रीज़र मे नुकिली चीज लग जाती है गैस रिसाव हो जाता है तो आपको defrost करना चाहिए हर 7 दिन के बाद और फ्रीज़र मे आयल दिख रहा है तो साफ संकेत गे फ्रीज़र लीक है नया लगाये|

5- कंडसर चेक करें 


1 महीने मे कंडसर कॉइल को साफ करना चाहिए कंडसर मे धूल जम जाती है जिससे गट नहीं निकलती है कंप्रेसर ट्रिप कर सकता है पेन ब्रश से साफ करें|

6- कंप्रेसर गर्म तो नहीं 

कंप्रेसर गर्म तो नहीं है रिले चेक करें ओवरलोड की जांच करें और कंप्रेसर को डायरेक्ट भी चालू करके देखे अगर करंट नार्मल है तो कंप्रेसर ठीक है अगर करंट अधिक है तो कंप्रेसर मे दिक्कत है|


7- करंट मार तो नहीं रहा 

करंट तो नहीं मार रहा है ऐसा है तो कही ना कही वोल्टेज ठीक नहीं आ रही है अर्थिंग चेक करें मैकेनिक से चेक करवाये|


8- ओरिजनल पार्ट्स लगाए 

लोकल पार्ट्स लगाने से बचना चाहिए वही ओरिजनल पार्ट्स लगानर से फ्रिज मे समस्या नहीं आती है कंप्रेसर भी बेहतर कार्य करता है गर्म भी नहीं होता है अधिक गर्मी मे बजी अच्छी परफॉरमेंस देता है|

9- थर्मोस्टेट चेक करें 

ये चेक करना चाहिए ये ख़राब होता है तब भी कंप्रेसर चालू नहीं होता है चेक करवाये|

11- वायरिंग चेक करें 

फ्रिज यदि लम्बे समय तक बंद रहता है सर्दियों मे अक्सर तो फ्रिज मे चूहें तार काट देते है तो इसको चेक करवाये|

CONCLUSION 

आज के इस लेख मे आपको बताया गया है कि fridge kharab ho gaya hai क्या करना चाहिए वैसे ऊपर जो बाते बताई है आपको लाभ हुआ होगा एक बात ध्यान रखें फ्रिज मे किसी भी खराबी होने पर बंद कर दें तुरंत और मैकेनिकल को चे क करवाना चाहिए और वारंटी मे है तो किसी भी बाहरी लोकल मैकेनिक से जांच भी नहीं करवानी चाहिए वारंटी समाप्त हो सकती है|agar वास्तव मे अच्छा लगा हो तो शेयर करें इससे मुझे मोटिवेशन मिलता है आपके लिए इस तरह के कंटेंट बनाने को तो मिलते है|

No comments

Powered by Blogger.